जिले के प्रभारी मंत्री  रविंद्र चौबे ने ली अधिकारियों की बैठक

शासन की प्राथमिकता वाली विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की हुई समीक्षा
शासकीय योजनाओं का लाभ आमजनों को समय पर दिलाना सुनिश्चित करें

रायपुर. रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष रायपुर में शासन की प्राथमिकता वाली विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि उनके विभाग में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को समय में दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में आय, निवास, जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु लगाए जा रहे शिविर तथा जिले में संचालित अनेक कार्यक्रमों की तारीफ करते हुए कहा कि शासकीय अमला किसानों के होने वाले तकलीफ को दूर करें तथा विशेष रूप से ऐसे प्रयास करे जिससे गरीबों के दुख दर्द को दूर कर उन्हें शासकीय योजनाओं के माध्यम से लाभांवित किया जा सके।

प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने बैठक में समय सीमा अंतर्गत निराकृत किये जाने वाले राजस्व प्रकरण, आबंटन/व्यवस्थापन संबंधी आवेदनों का निराकरण, नजूल पट्टों पर भूस्वामी अधिकार दिये जाने से संबंधित आवेदनों का निराकरण, लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का निराकरण, निकायों की संपत्ति विक्रय से प्राप्त आय, कमजोर आय वर्ग  हेतु चिन्हांकित भूमि का उपयोग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना, ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना, सी-मार्ट की स्थापना, आगामी खरीफ सीजन में धान के बदले अन्य फसलों को बढ़ावा, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और गोधन न्याय योजना जैसे महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।

प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार की महत्तवाकांक्षी योजनाओं, अवैध निर्माण का नियमितिकरण, आवासीय क्षेत्र के व्यवसायिक उपयोग का नियमितिकरण के आवेदनों का निराकरण, ले आउट एवं भवन अनुज्ञा अनुमोदन हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, धनवंतरी मेडिकल स्टोर का संचालन (आधे से कम दरों पर उच्च गुणवत्ता युक्त ब्रांडेड जेनरिक दवाओं का विक्रय), सुपोषण अभियान, स्वामी आत्मानंद योजना, सड़कों के रखरखाव एवं निर्माण, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना और चिटफण्ड घोटाले के पीड़ितों के साथ न्याय सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर चर्चा कर अधिकारियों को निर्देशित किया।

श्री चौबे ने मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप राजधानी रायपुर में महिला स्व सहायता समूह द्वारा बनायी गयी सामाग्रियों के विक्रय हेतु उत्कृष्ट स्तर का ‘सी-मार्ट‘ बनाने को कहा। उन्होंने इसी तरह खारून नदी के किनारे व्यापक वृक्षारोपण करते हुए कृष्ण वाटिका बनाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि गौठानों की महिला स्व सहायता समूहों को समीप के तालाब में मछली पालन के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इसका मार्केट काफी अच्छा है।

बैठक में बताया गया कि आगामी 21 मई को रायपुर के शहीद स्मारक भवन में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत रायपुर जिले में किसानों को राशि प्रदाय किया जाएगा। इसी तरह इसी दिन सांइंस कॉलेज आडिटोरियम में राज्य सरकार की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। बैठक में यह भी बताया गया है कि इस योजना के तहत 1 लाख 18 हजार किसान लाभांवित हो रहे है। उन्हें 76 करोड़ रूपये की राशि वितरित की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने बताया कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र, ऋण पुस्तिका, राशन कार्ड, नया किसान किताब बनाने के लिए जिले के सभी तहसीलों के ग्रामों में राजस्व शिविर लगाया जा रहा है। राजस्व अधिकारी स्वयं गांव पहुंचकर आवेदन ले रहे है और उसका निराकरण कर रहे है।

श्री चौबे ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री  पेंशन योजना, राशन कार्ड पेंडिंग प्रकरण, पांच किलो अतिरिक्त राशन वितरण, स्वावलंबी गौठान आदि की जानकारी ली और राजस्व तथा खाद्य विभाग के अधिकारियों को राशन दुकानों की आकास्मिक रूप से मुआयना करने को कहा। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी से खाद्-बीज की उपलब्धता, धान के बदले अन्य फसल हेतु शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य की जानकरी ली। उन्होंने हाट बाजार क्लिनिक योजना की तारीफ करते हुए कहा कि हाट बाजार खुलते समय मोबाइल मेडिकल वैन पहुंचने पर अधिक से अधिक नागरिकों को लाभांवित किया जा सकता है।

बैठक में बताया गया है कि रायपुर जिले में धनवंतरी योजना के तहत 13 मेडिकल स्टोर शुरू किए गए है। जिले में स्वामी आत्मानंद योजना के तहत 13 स्कूल संचालित है और 15 नए स्कूल खोलने प्रस्तावित है। जिले में 35 गौठानो में ग्रामीण औद्योगिक पार्को की स्थापना का लक्ष्य है।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल, नगर निगम रायपुर आयुक्त श्री प्रभात मलिक, वनमंडलाधिकारी श्री विश्वेष कुमार, अपर कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा, श्री बी.बी पंचभाई सहित विभिान्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

शेयर करें