वर्क फ्रॉम होम के कारण युवाओं में बढ़ रही हैं दिल की बीमारियां, बचाएंगे ये महत्वपूर्ण टिप्स

अगर आप ने भी इस महामारी के दौर में घर से काम किया है, तो इस खबर को पढ़ना ना भूलें. आपके दिल के लिए बहुत जरूरी है.

नई दिल्ली | कोविड-19 महामारी की शुरुआत से ही दुनियाभर में अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. हालांकि, यह कदम महामारी के विस्तार को रोकने के लिए काफी जरूरी है, लेकिन फिर भी इसके नकारात्मक प्रभाव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, काफी देर तक काम करने के कारण लोगों में हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के कारण होने वाली मौतों में इजाफा हुआ है. डब्ल्यूएचओ और इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा Environmental International में प्रकाशित अनुमान के अनुसार, काम करने के ज्यादा घंटों के कारण स्ट्रोक और ischemic heart disease से 2016 में करीब 7,45,000 मौतें हुई हैं. जो कि साल 2000 से 29 प्रतिशत ज्यादा है.

वर्क फ्रॉम होम के कारण बढ़ा इन दिल की बीमारियों का खतरा:
नोएडा स्थित Jaypee Hospital के Department of Interventional Cardiology (Adult) के डायरेक्टर डॉ. बी. एल. अग्रवाल का कहना है कि महामारी में घर से काम करना भी एक समस्या बन रही है. क्योंकि घर से काम करने के कारण लोगों को पहले से ज्यादा देर तक कंप्यूटर स्क्रीन के आगे काम करना पड़ रहा है. इन दिनों ना सिर्फ काम करने के घंटे बढ़ गए हैं, बल्कि तनाव भी बहुत ज्यादा बढ़ा है. घर से काम करने के वर्किंग टाइमिंग भी अक्सर अस्वस्थ होती हैं. क्योंकि, लोगों को अपने टाइम जोन से विपरीत अपने काम के घंटे बढ़ाने पड़ रहे हैं. इन सभी वजहों के साथ अस्वस्थ डाइट, शारीरिक गतिविधि में कमी, धूम्रपान और अपर्याप्त नींद के कारण शरीर में तनाव बढ़ रहा है.

एक्सपर्ट के मुताबिक, पहले से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (खासतौर से हार्ट फेलियर) और डायबिटीज व मोटापे जैसे कोरोनरी डिजीज का खतरा बढ़ाने वाले कारकों से पीड़ित लोगों में कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों का खतरा काफी बढ़ा है. लेकिन इसी के साथ cardiomyopathy/myocarditis/Acute Coronary Syndromes जैसी कुछ दूसरी कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का विकास भी उन लोगों में बढ़ा है, जो पहले इससे ग्रसित नहीं थे.

वर्क फ्रॉम होम करने वाले युवाओं को अपनाने चाहिए ये टिप्स:
डॉ. बी. एल. अग्रवाल के मुताबिक, वर्किंग प्रोफेशनल इस समय दो महामारी का सामना कर रहे हैं, पहली कोरोनावायरस और दूसरी एंग्जायटी. आइए विश्व हृदय दिवस पर हम दिल को स्वस्थ रखने वाले कुछ टिप्स के बारे में जानते हैं.

रोजाना ताजे फल और हरी सब्जियां खाना ना भूलें.
रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लें. सोने से पहले अपना स्क्रीन टाइम घटा लें और रात में भारी खाना खाने से बचें.
अपने काम के घंटों को निश्चित करें. इसके साथ ही फैमिली और घर के कामों के लिए भी समय निकालें और इस अनुशासन पर टिके रहने की कोशिश करें.
रोजाना नियमित रूप से 30-45 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें.
दिमाग को रिलैक्स करने के लिए गेम खेलें, किताब पढ़ें, गाने सुनें, योगा करें.
नियमित रूप से हेल्थ चेकअप करवाना ना भूलें.

शेयर करें