राहुल गांधी बोले- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए बिना भी सेंटर पर हर शख्स को लगे टीका

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ गई है। ऐसे में सरकार की कोशिश ज्यादा से ज्यादा आबादी का टीकाकरण करने की है। वैसे विपक्ष लंबे वक्त से सभी को वैक्सीन फ्री में देने और राज्यों का बोझ करने करने की मांग कर रहा था। जिसको हाल ही में केंद्र ने मान लिया। ऐसे में अब विपक्षी दल कांग्रेस ने वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन पर सवाल उठाए हैं। साथ ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने इसमें बदलाव की मांग की है, ताकी गरीब लोगों को भी आसानी से वैक्सीन लग सके।
राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि वैक्सीन के लिए सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन काफी नहीं। वैक्सीन सेंटर पर वॉक इन करने वाले हर व्यक्ति को टीका मिलना चाहिए। जीवन का अधिकार उनका भी है जिनके पास इंटरनेट नहीं है। इससे पहले राहुल ने फ्री वैक्सीनेशन पर सवाल उठाए थे। उन्होंने पूछा था कि अगर मोदी सरकार ने सभी के लिए वैक्सीन फ्री कर दी है, तो प्राइवेट अस्पताल वाले क्यों टीके के लिए जनता से पैसे ले रहे हैं।

ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा दिक्कत
दरअसल जब टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था तो उसी वक्त सरकार ने तय कर दिया था कि वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है। इसके तहत कोई भी आरोग्य सेतु या Cowin पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके बाद उसको एक डेट पर अप्वाइंटमेंट लेनी पड़ती है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क की बहुत समस्या है। साथ ही बड़ी आबादी के पास स्मार्ट फोन भी नहीं है, ऐसे में काफी लोग अभी तक वैक्सीनेशन से वंचित हैं। वैसे सरकार ने 45+ ग्रुप के लिए वॉक इन व्यवस्था तो पहले से शुरू कर रखी है, लेकिन 18+ वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

शेयर करें